जर्मनी के मंत्री ने भारत में खरीदी सब्जी

जर्मनी के मंत्री ने भारत में खरीदी सब्जी

जर्मनी के मंत्री ने भारत में खरीदी सब्जी

जर्मनी के मंत्री ने भारत में खरीदी सब्जी, UPI से किया पेमेंट, क्या था रिएक्शन?

 

UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस। ऑनलाइन पेमेंट भेजने या रिसीव करने की यह भारतीय टेक्नॉलजी दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है। कई देश यूपीआई को अपना चुके हैं और कई इसे अपनाना चाहते हैं। यूपीआई की सबसे बड़ी खूबी है कि छोटे से छोटा पेमेंट भी बिना कोई चार्ज दिए किया जा सकता है। हाल में जर्मनी के एक मंत्री ने UPI को एक्सपीरियंस किया। जर्मनी के मिनिस्टर ऑफ डिजिटल एंड ट्रांसपोर्ट वोल्कर विसिंग (Volker Wissing) ने समझा कि यूपीआई कितना आसान है। उन्होंने इसकी तारीफ की और भारत की कई सफलताओं में से एक बताया।

 

भारत में स्थित जर्मन दूतावास ने इससे जुड़े वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया में पोस् की हैं। इसमें देखा जा सकता है कि जर्मनी के मंत्री ने भारत में एक सब्जी वाले से सामान खरीदा। जब पेमेंट की बारी आई, तो उन्होंने UPI की मदद ली। 

 

एक ट्विटर पोस् में जर्मन एंबेसी इंडिया ने लिखा, भारत की सफलता की कहानियों में से एक है डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर। यूपीआई हर किसी को चंद सेकंडों में ट्रांजैक्शंस करने में सक्षम बनाता है। लाखों भारतीय इसका इस्तेमाल करते हैं। डिजिटल और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर @Wissing ने भी यूपीआई पेमेंट्स को एक्सपीरियंस किया। यह मोहित करने वाला है।

 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन मंत्री इस 19 अगस् को G20 डिजिटल मिनिस्टर्स की बैठक में भाग लेने के लिए बंगलूरू में थे। जर्मन दूतावास को उसके पोस् पर लोगों का समर्थन मिल रहा है। भारतीय यूजर्स ने जर्मन मंत्री को थैंक्यू बोला है कि वह भारत की डिजिटल आर्थिक क्रांति का हिस्सा बने।

 

एक यूजर ने लिखा, भारत की डिजिटल आर्थिक क्रांति का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। शेयर और इस्तेमाल करते हैं। एक अन् यूजर ने लिखा, यह जर्मन मर्चेंट्स और दुकानदारों के लिए फायदेमंद होगा, जो कैश-ओनली ट्रांजैक्शंस की समस्या से जूझ रहे हैं। 

 

जर्मन एंबेसी के ट्वीट पर एक यूजर ने पूछ ही लिया- यूपीआई ग्लोबल हो गया है। जर्मनी कब यूपीआई प्लेटफॉर्म में शामिल हो रहा है? गौरतलब है कि UPI भारत का बनाया एक फास् पेमेंट सिस्टम है। इसकी मदद से कस्टमर फौरन छोटे-बड़े पेमेंट्स कर सकते हैं। 

 

इन देशों ने अपनाई है भारत की UPI टेक्नॉलजी

अब तक श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने इसके लिए भारत के साथ साझेदारी की है। इस साल जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारत और फ्रांस UPI पेमेंट मैकनिज् का इस्तेमाल करने पर सहमत हुए हैं।