समय ना होना कोई बहाना नहीं है

समय ना होना कोई बहाना नहीं है

समय ना होना कोई बहाना नहीं है

लोग सबसे आम बहाना यह बनाते हैं, “पर्याप्त समय नहीं है।" वे दावा करते हैं। कि वे कंपनी शुरू करना, कोई वाद्ययंत्र सीखना, आविष्कार की मार्केटिंग करना, पुस्तक लिखना या कोई दूसरी चीज शुरू करना तो चाहते हैं, लेकिन उनके पास दिन में पर्याप्त घंटे ही नहीं हैं।

 

छोड़िए भी! अगर आप समय को सही तरीके से खर्च करते हैं, तो हमेशा पर्याप्त समय रहता है और यह ना सोचें कि आपको दिन की नौकरी छोड़ने की ज़रूरत है। इसे करते रहें और रात को अपने प्रोजेक्ट पर काम शुरू करें।

 

टीवी देखने या वर्ल्ड ऑफ़ वारक्राफ्ट बजाने के बजाय अपने विचार पर काम करें। दस बजे बिस्तर पर जाने के बजाय रात को ग्यारह बजे बिस्तर पर जाएँ। हम पूरी रात जागने या सोलह घंटे मेहनत करने की बात नहीं कर रहे हैं - हम तो हर सप्ताह कुछ अतिरिक्त घंटे निकालने की बात कर रहे हैं। किसी चीज़ को करने के लिए इतना समय पर्याप्त होता है।

 

एक बार जब आप यह कर लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या रोमांच और रुचि वास्तविक है या फिर यह गुज़रने वाला दौर था। अगर यह सफल नहीं होता, तो आप हर दिन नौकरी पर जा सकते हैं, जैसा आप पहले से ही कर रहे हैं। आपने कोई जोखिम नहीं लिया और आपने थोड़े से समय के अलावा ज्यादा कुछ नहीं गँवाया, इसलिए इसमें कोई बड़ी बात नहीं है।

 

जब आप किसी चीज़ को बुरी तरह करना चाहते हैं, तो आप समय निकाल लेते हैं आपके दूसरे दायित्व चाहे जो हो सच तो यह है कि ज्यादातर लोग इसे - पर्याप्त बुरी तरह नहीं चाहते हैं। फिर वे अपने अहं की रक्षा करने के लिए समय का बहाना बना देते हैं।