जर्मनी में व्यावसायिक प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली

जर्मनी में व्यावसायिक प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली

जर्मनी में व्यावसायिक प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली

आर्थिक मामलों और ऊर्जा के लिए संघीय मंत्रालय इच्छुक देशों को राष्ट्रीय समाधान विकसित करने में मदद करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली पर जानकारी, अंतर्दृष्टि और विचार प्रदान करना चाहता है। यह विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए कि जर्मनी, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया और डेनमार्क जैसे देशों में दोहरी प्रणाली की सफलता इस योजना की ऐतिहासिक जड़ों से जुड़ी हुई है। "प्रशिक्षण और युवा कुशल श्रमिकों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय संधि" के लिए संबंधित हितधारकों का समर्थन इस व्यापक सामाजिक स्वीकृति को दर्शाता है।


1. अभ्यास-प्रासंगिक और सिद्धांत-आधारित प्रशिक्षण

व्यावसायिक प्रशिक्षण की दोहरी प्रणाली की मूल अवधारणा वह प्रशिक्षण है जो एक कंपनी और व्यावसायिक स्कूल दोनों में एक साथ होता है। कंपनी प्रशिक्षुओं को सप्ताह में 3-4 दिन प्रशिक्षण का व्यावहारिक भाग प्रदान करती है, जबकि व्यावसायिक स्कूल अन्य 1-2 दिनों के लिए सैद्धांतिक भाग प्रदान करता है। कंपनियों के विशेषज्ञ प्रशिक्षुओं की "नौकरी पर सीखने" की प्रक्रिया में सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं। वे प्रशिक्षण नियमों के डिजाइन में भारी रूप से शामिल हैं। कंपनी में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की तकनीकी सामग्री को परिभाषित करना और परीक्षा आवश्यकताओं को निर्धारित करना। यह सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है कि ये नियम कंपनियों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।



2. संपूर्ण जर्मनी में मानकीकृत पाठ्यक्रम सामग्री और परीक्षाएं

कंपनी में प्रशिक्षण प्रशिक्षण नियमों द्वारा शासित होता है जो प्रशिक्षण सामग्री, प्रशिक्षण समय सारिणी और परीक्षाओं के लिए समान, राष्ट्रव्यापी मानक निर्धारित करता है। राष्ट्रव्यापी मानक और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त योग्यताएं नियोक्ताओं के लिए गुणवत्ता बेंचमार्क के रूप में कार्य करती हैं और भर्ती के लिए आधार के रूप में कार्य करती हैं। इससे कर्मचारियों को जल्दी नई नौकरी ढूंढने में मदद मिलती है। प्रशिक्षण की व्यापक प्रयोज्यता यह सुनिश्चित करती है कि दोहरी प्रणाली के भीतर प्रशिक्षित कर्मचारी गतिशील रहें। यह है एक व्यावसायिक समुदाय के भीतर प्रणाली की उच्च स्तर की स्वीकृति के लिए प्रमुख कारक।


3. तकनीकी प्रगति और बदलती व्यावसायिक प्रथाओं के जवाब में प्रशिक्षण को निरंतर अद्यतन करना

व्यावसायिक प्रशिक्षण नियमों को तकनीकी प्रगति, व्यावसायिक अभ्यास में विकास और आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन के अनुसार संशोधित किया जाता है। इसमें व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा नियमों को आधुनिक बनाना या नए नियमों का निर्माण करना शामिल है। नवीनतम तकनीकी विकास के अनुरूप प्रशिक्षित कर्मचारियों की उपलब्धता का कंपनियों के नवाचार और इसलिए उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। व्यवसाय और प्रशासन के सभी क्षेत्रों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण योग्यताएँ हैं। पाठ्यक्रम सामग्री की चौड़ाई और गहराई के आधार पर प्रशिक्षण दो साल से साढ़े तीन साल तक चलता है।


4. नियोक्ताओं और ट्रेड यूनियनों के बीच सहयोग

जब किसी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की सामग्री को पेशेवर अभ्यास या तकनीकी प्रगति में बदलाव के अनुरूप लाने की आवश्यकता होती है। यदि कोई नया व्यवसाय बनाया जाता है, तो पहल आमतौर पर नियोक्ताओं से जुड़े संगठनों द्वारा की जाती है। एक बार इसमें शामिल सभी पक्षों विशेष रूप से ट्रेड यूनियनों को सुना जाता है, तो संबंधित मंत्री (आमतौर पर आर्थिक मामलों और ऊर्जा के लिए संघीय मंत्री) "संघीय राज्यों" (लैंडर) के साथ मिलते हैं, जो व्यावसायिक स्कूलों के लिए जिम्मेदार हैं। तय करें कि पहल लागू की जानी चाहिए या नहीं। यदि निर्णय सकारात्मक है, तो प्रशिक्षण योग्यता का आधुनिकीकरण किया जाता है या एक नई योग्यता बनाई जाती है। यह नियोक्ता पक्ष और ट्रेड यूनियनों के विशेषज्ञों के सहयोग से होता है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि व्यावसायिक योग्यता में विकास व्यवसाय की आवश्यकताओं को पूरा करता है।


5. पाठ्यक्रम के व्यावहारिक एवं शैक्षिक घटकों का समन्वय

व्यावहारिक प्रशिक्षण की सामग्री संकलित करने वाले विशेषज्ञ व्यावसायिक स्कूलों में पाठ्यक्रम के लिए जिम्मेदार लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं। जब भी किसी नई योग्यता का आधुनिकीकरण या निर्माण किया जाता है, तो व्यावसायिक स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम को तदनुसार संशोधित किया जाता है। सैद्धांतिक नींव व्यावहारिक प्रशिक्षण की सामग्री के आधार पर व्यावसायिक स्कूल द्वारा विकसित की जाती है। इस तरह व्यावहारिक और शैक्षणिक प्रशिक्षण को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्थानीय कंपनियां कंपनियों और क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने के लिए अपने प्रशिक्षुओं के लिए जिम्मेदार व्यावसायिक स्कूल के साथ काम करती हैं। यह गुणवत्ता आश्वासन का एक प्रमुख पहलू है।


6. विशिष्ट कंपनियों में दिए गए निर्देशों के पूरक के लिए "अंतर-कंपनी" प्रशिक्षण

कुछ कंपनियाँ इतनी विशिष्ट हैं कि वे प्रशिक्षण विनियमों में निर्धारित सभी प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे मामलों में प्रशिक्षु शेष पाठ्यक्रम सामग्री को कवर करने के लिए शिल्प कक्षों में अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी में दिए गए व्यावहारिक प्रशिक्षण को पूरक करके, यह सेवा अधिक कंपनियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने में सक्षम बनाती है और व्यावसायिक प्रशिक्षण स्थानों की संख्या को बढ़ाती है। "अंतर-कंपनी प्रशिक्षण की इस प्रणाली को संघीय अर्थव्यवस्था मंत्रालय से काफी धन प्राप्त होता है।


7. प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देना

युवाओं को ठीक से प्रशिक्षित करने के लिए शिक्षण करने वाले लोगों को विशेषज्ञ ज्ञान और व्यक्तिगत योग्यता दोनों से संबंधित वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इसमें न केवल पेशेवर कौशल बल्कि आवश्यक शिक्षण कौशल भी शामिल हैं, जिन्हें एक स्वतंत्र परीक्षण के माध्यम से सत्यापित किया जाना चाहिए। ये आवश्यकताएं न केवल यह गारंटी देती हैं कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की सामग्री सही ढंग से पढ़ाई गई है, बल्कि यह भी है कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की योजना और संचालन पद्धति और शिक्षण दोनों के संदर्भ में कानूनी आवश्यकताओं और प्रशिक्षुओं की आवश्यकताओं के अनुरूप है।


8. व्यावसायिक संघों के माध्यम से कंपनियों को प्रशिक्षण प्रदान करने की क्षमता सुनिश्चित करना

स्व-नियामक निकाय (चैम्बर) प्रशिक्षण प्रदान करने वाली कंपनियों को सलाह देते हैं, प्रशिक्षण की निगरानी करते हैं। कंपनियों और प्रशिक्षकों की उपयुक्तता निर्धारित करें, प्रशिक्षण अनुबंध पंजीकृत करें और राष्ट्रव्यापी परीक्षाएँ आयोजित करें। यह उच्च स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का कार्य करता है।


शिल्पकारों की शिक्षा के लिए जर्मनी में उच्च मानक हैं। ऐतिहासिक रूप से बहुत कम लोग कॉलेज जाते थे। उदाहरण के लिए 1950 के दशक में 80 प्रतिशत के पास केवल 6 या 7 साल की वोक्सस्चुले ("प्राथमिक विद्यालय") शिक्षा थी। इस समय केवल 5 प्रतिशत युवा कॉलेज में प्रवेश करते थे और उससे भी कम युवा स्नातक होते थे। 1960 के दशक में छह प्रतिशत युवा कॉलेज में प्रवेश करते थे। 1961 में अभी भी 8,000 शहर ऐसे थे जिनमें किसी भी बच्चे को माध्यमिक शिक्षा प्राप्त नहीं हुई। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि जर्मनी अशिक्षित लोगों का देश था। वास्तव में जिन लोगों ने माध्यमिक शिक्षा प्राप्त नहीं की उनमें से कई अत्यधिक कुशल शिल्पकार और उच्च मध्यम वर्ग के सदस्य थे। भले ही आज अधिक लोग कॉलेज जाते हैं, फिर भी जर्मन समाज में एक शिल्पकार को बहुत महत्व दिया जाता है।



एक मास्टर अपने प्रशिक्षु और कई अन्य कारीगरों के साथ एक वैक्यूम कंप्रेसर पर चर्चा करता है। ऐतिहासिक रूप से (20 वीं शताब्दी से पहले) एक मास्टर शिल्पकार और उसके प्रशिक्षु के बीच संबंध पितृसत्तात्मक था। जब प्रशिक्षुओं को उनके माता-पिता द्वारा एक कुशल शिल्पकार को सौंपा जाता था तो वे अक्सर बहुत छोटे होते थे। इसे न केवल शिल्प सिखाना, बल्कि एक अच्छे शिल्पकार के गुणों को विकसित करना भी गुरु की जिम्मेदारी के रूप में देखा जाता था। उन्हें गरीबों के प्रति सम्मान, निष्ठा, निष्पक्षता, शिष्टाचार और करुणा की शिक्षा देनी थी। उन्हें आध्यात्मिक मार्गदर्शन भी देना था। यह सुनिश्चित करना था कि उनके प्रशिक्षु अपने धार्मिक कर्तव्यों को पूरा करें और उन्हें अपने जीवन में "प्रभु का सम्मान" (यीशु मसीह) करना सिखाएं। जो कुशल शिल्पकार ऐसा करने में विफल रहता था। उसकी प्रतिष्ठा खो जाती थी और तदनुसार उसे अपमानित होना पड़ता था, उन दिनों बहुत बुरा भाग्य होता था। प्रशिक्षुता तथाकथित फ़्रीस्प्रेचुंग (निष्कासन) के साथ समाप्त हुई। मास्टर ने व्यापार शीर्षक के सामने घोषणा की कि प्रशिक्षु गुणी और ईश्वर-प्रेमी था। युवा व्यक्ति को अब खुद को गेसेले (यात्री) कहने का अधिकार था। उसके पास दो विकल्प थे। या तो एक मास्टर के लिए काम करना या खुद एक मास्टर बनना। दूसरे मास्टर के लिए काम करने के कई नुकसान थे। एक तो यह था कि कई मामलों में जो यात्री मास्टर नहीं था। उसे शादी करने की अनुमति नहीं दी जाती थी और उसे एक परिवार मिल जाता था। चूँकि चर्च ने विवाह के बाहर यौन संबंध को अस्वीकार कर दिया था, इसलिए यदि वह अपना जीवन ब्रह्मचारी के रूप में नहीं बिताना चाहता था तो उसे गुरु बनना पड़ा। तदनुसार कई तथाकथित गेसेले ने मास्टर बनने के लिए यात्रा पर जाने का फैसला किया। इसे वाल्ट्ज या जर्नीमैन वर्ष कहा जाता था।