जर्मनी

जर्मनी

जर्मनी

जर्मनी (Germany), आधिकारिक तौर पर जर्मनी का संघीय गणराज्य (Federal Republic of Germany), मध्य यूरोप का एक देश है। यह रूस के बाद यूरोप में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है (Most Populous Country after Russia in Europe)। यह यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला सदस्य राज्य है। जर्मनी उत्तर में बाल्टिक और उत्तरी समुद्र और दक्षिण में आल्प्स के बीच स्थित है। जर्मनी की सीमा उत्तर में डेनमार्क, पूर्व में पोलैंड और चेक गणराज्य, दक्षिण में ऑस्ट्रिया और स्विटजरलैंड और पश्चिम में फ्रांस, लक्जमबर्ग, बेल्जियम और नीदरलैंड से लगती है (Germany Geographical Location)। इसका क्षेत्रफल 357,022 वर्ग किलोमीटर है (Germany Area)। जर्मनी में 16 घटक राज्य हैं, जहां 8 करोड़ 30 लाख से अधिक की आबादी है (Germany Population)। देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर बर्लिन है (Germany Capital), और इसका वित्तीय केंद्र फ्रैंकफर्ट है (Germany Financial Centre)

 

लगभग दो हजार सालों से कई जर्मन जनजातियां आधुनिक जर्मनी के उत्तरी भागों में बसी हुई हैं। जर्मनिया नाम के एक क्षेत्र की चर्चा 100 ईस्वी में की गई थी। 10वीं शताब्दी में, जर्मन क्षेत्र पवित्र रोमन साम्राज्य का एक केंद्रीय हिस्सा बना। 16वीं शताब्दी के दौरान, उत्तरी जर्मन क्षेत्र प्रोटेस्टेंट सुधार का केंद्र बन गए। 1806 में नेपोलियन के युद्धों और रोमन साम्राज्य के विघटन के बाद, 1815 में जर्मन परिसंघ का गठन हुआ। 1871 में, जर्मनी एक राष्ट्र-राज्य बन गया। प्रथम विश्व युद्ध और 1918-1919 की जर्मन क्रांति के बाद, इस साम्राज्य को अर्ध-राष्ट्रपति वीमर गणराज्य में बदल दिया गया। 1933 में नाजी सत्ता की बढ़ती ताकत के साथ तानाशाही और द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत हुई। द्वितीय विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद, जर्मनी को संघीय गणराज्य में विभाजित किया गया, जिसे आमतौर पर पश्चिम जर्मनी और पूर्वी जर्मनी के रूप में जाना जाता था। साम्यवाद के पतन के बाद, पूर्वी जर्मनी 3 अक्टूबर 1990 को जर्मनी के संघीय गणराज्य में शामिल हो कर एक संघीय संसदीय गणराज्य बन गया (Germany History)

 

एक मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ जर्मनी एक मजबूत शक्ति है। यह यूरोप में सबसे बड़ी और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक और माल का आयातक दोनों है (Germany Economy)। जर्मनी एक विकसित देश के रूप में, मानव विकास सूचकांक में बहुत ऊपर है। यह ट्यूशन-मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करता है (Germany Free Education)। जर्मनी संयुक्त राष्ट्र, नाटो, G7, G20 और OECD का सदस्य है (Germany in World Forums)। यहां यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है (Germany UNSCO World Heritage Sites)

 

जर्मनी के 66.8% लोग ईसाई धर्म को मानते हैं। 1.9 फीसदी के साथ इस्लाम देश का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है (Germany Religion)

 

जर्मन जर्मनी में आधिकारिक और प्रमुख बोली जाने वाली भाषा है। यह यूरोपीय संघ की 24 आधिकारिक और कामकाजी भाषाओं में से एक है। लगभग 10 करोड़ लोगों के साथ, जर्मन यूरोपीय संघ में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली पहली भाषा है (Germany Language)