आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम में होती है पढ़ाई और कमाई

आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम में होती है पढ़ाई और कमाई

आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम में होती है पढ़ाई और कमाई


प्रशिक्षण के साथ मिलता है स्टाईपेंड 

जयपुर। दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी में पेशेवरों और श्रमिकों की कमी पूरी करने के लिए आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम चल रहा है। इस प्रोग्राम की खासियत यह है कि इसमे पढ़ाई और कमाई दोनों का समन्वय है। इसमे पढ़ने के साथ साथ प्रशिक्षण भी चलता रहता है जिस दौरान स्टाईपेंड भी मिलता रहता है। पढ़ने और सीखने के साथ साथ इतनी कमाई हो जाती है कि न केवल अपना खर्चा निकल जाता है बल्कि बचत भी होती है। अधिकतर प्रशिक्षणार्थी बचत का पैसा अपने घर भी भेजते है। टेक्नीकल और हॉस्पिटेलिटी में 900 से 1000 यूरो और नर्सिंग में 1000 से 1200 यूरो हर महीना मिलता है। यह हर साल बढ़ता जाता है। प्रशिक्षणार्थी की परफॉरमेंस और भाषा क्षमता के आधार पर यह बढ़ोत्तरी और भी अधिक हो सकती है। नर्सिंग और हॉस्पिटेलिटी में प्रशिक्षण का समय 3 साल और टेक्नीकल में साढ़े तीन साल तक रहता है। 

इस प्रोग्राम में पढ़ाई और प्रशिक्षण का लाभ पूरे जीवन भर मिलता है। आऊसबिल्डुंग प्रशिक्षण पूरा होने के बाद जर्मनी में नियमित नौकरी लग जाती है और उसी हिसाब से नियमित वेतन मिलने लग जाता है। यह वेतन औसत रूप से 2000 से 2500 यूरो मासिक तक रहता है और अन्य सभी तरह के लाभ भी मिलते है। अच्छा परफॉरमर करने वालों का वेतन और भी अधिक हो सकता है। 

यूरोप के शक्तिशाली देश जर्मनी में दूसरे देशों से आने वाले पेशेवरों और श्रमिकों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच वर्ष में ही नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है। यह नागरिकता मिलने के बाद वह सब सुविधाएं मिलने लग जाती है जो जर्मन नागरिकों को मिलती है। इससे भी पेशेवरों को लाभ मिलता है। इस तरह आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम जर्मनी जाने का वह वैध तरीका है जिसमे नियमित कमाई के साथ जीवन भर के लिए एक अच्छे कॅरिअर का रास्ता बनता है। 

इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आप 7597559400 और 7240061884 पर संपर्क कर सकते है।