जर्मनी में बहुत है नर्सेज की जरूरत

जर्मनी में बहुत है नर्सेज की जरूरत

जर्मनी में बहुत है नर्सेज की जरूरत


जर्मनी में इस तरह होती है आऊसबिल्डुंग परीक्षा 

तीन तरह से होता है एग्जाम - 

मौखिक VIVA, लिखित परीक्षा(कहां कहां है नर्सेज की जरूरत) और प्रैक्टिकल.

विद्यालय में हर बार क्लास  ( लगभग एक महीना)के बाद टेस्ट होता है.

प्रैक्टिकल टेस्ट भी हर बार काम के बाद स्कूल ट्रेनर की देखरेख में होता है. नए Azubi पुराने Azubis को काम करते देखेंगे. डेढ़ वर्ष में (Zwischenprüfung) मिड़परीक्षा और तीन वर्ष में फाइनल परीक्षा होगी जिसके बाद नर्स अपने सर्टिफिकेट से जर्मनी में कहीं भी जॉब करने का अधिकार रखता है और उसकी कम से कम आय 2500 से 3000 यूरो होगी.

मेल -फीमेल के काम दोनों Azubis को करना होता है.

शरीर को धोना ( ज्यादातर पैर और पीठ को धोना),जुराब बदलना,कपड़े पहनाना, बाथरूम तक ले जाना. किसी किसी को एतराज हो तो उसे बात अलग है.

नर्सेज के अलग अलग जगह काम (कहां कहां है नर्सेज की जरूरत)

AMBULANTE PFLEGE (एंबुलांटए फ्लेग )- जो लोग अपना वृद्ध होकर भी अपना घर नहीं छोड़ना चाहते .उनके घर की एक चाबी Azubi या Care टेकर को दे दी जाती है. वो रोज निश्चित घरों में गाड़ी से घर घर जाकर पहले तो दरवाजा खटखटाते है,नहीं खोलने पर उस चाबी से खोल कर अन्दर जाना होता है और जो भी Care की जरूरत होती है वो कर देते है जैसे कपड़े पहनने,नहाने और दवाइयां देना आदि. ज्यादातर घर में रहने वाले बहुत कुछ खुद सक्षम होते हैं और काम स्वयं ही करने की कोशिश करते हैं. अपना काम चला पा रहे हैं. अपना घर सुरक्षित लगता है. ज्यादातर जर्मन Azubi AMBULANTE PFLEGE (एंबुलांटए फ्लेग ) में ही काम करना चाहते हैं, यहां काम कम होता है.

 TAGESPFLEGE- (टागैसफ्लैग)जैसे कि 8:30 से बारह 2:(बजे तक नाश्ता, ख़ेल कूद,खाना ,आराम) दिन दिन का काम. जैसे ही 2 (14)बजे  गाड़ी वापस छोड़ के आएगी. यह एक तरह से वृद्धाश्रम जाने से पहले की तैयारी है. जब तक शरीर की गाड़ी चल रही है सब कुछ खुद कर पा रहे है करते हैं फिर एक दिन किसी कारण से जैसे कि गिर गए या कोई बीमारी हो गई तो फिर वृद्धाश्रम में शिफ्ट कर दिए जाएंगे.

ALTERSHEIM - ये वृद्धाश्रम होते हैं जिनमें आने के बाद बस जाना ही होता है. ज्यादातर मामलों में या तो 80 से ऊपर की उम्र के लोग यहां मिलते हैं या फिर किसी को कोई बीमारी हो गई और व्यक्ति कम उम्र में असहाय हो जाए तो यहां आता है. 

पीडियाट्रिक - इसमें काम करने वाले नर्स को बच्चों की Care करनी होती है. बच्चों की सेवा करना और भी सेंसिटिव कार्य है.

हॉस्पिटल में काम करने वाले नर्स से आप जरूर ही वाकिफ होंगे जो मरीजों की मदद और डॉक्टरों को चेकअप कराने में मदद करते हैं. यहां सभी तरह के बीमार लोग आएंगे और नर्स उनकी नर्सिंग करेंगे.