स्कूल खत्म- अब क्या? जर्मनी के लिए रवाना...

स्कूल खत्म- अब क्या? जर्मनी के लिए रवाना...

स्कूल खत्म- अब क्या? जर्मनी के लिए रवाना...

आपकी जेब में स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र है। अगले चरण का समय जर्मनी में प्रशिक्षण या अध्ययन आपको उत्कृष्ट संभावनाएं प्रदान करता है। जर्मन शिक्षा प्रणाली की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रतिष्ठा है। जर्मनी में प्रशिक्षण या अध्ययन गतिशील जर्मन श्रम बाजार के लिए आपका टिकट है और यह दुनिया भर में आपके लिए कई दरवाजे भी खोलेगा।

 

यूरोप के केंद्र में सीखना और रहना आसान है। शेष यूरोप की तुलना में यहां आवास, भोजन और रहने की लागत अभी भी अपेक्षाकृत कम है। विभिन्न शहर और क्षेत्र, सामाजिक सुरक्षा, सांस्कृतिक खुलापन और कई प्रमुख यूरोपीय शहरों से निकटता के साथ केंद्रीय स्थान जर्मनी को काम के बाद भी प्रशिक्षण और अध्ययन के लिए एक आकर्षक देश बनाते हैं।

 

यह ब्रोशर जर्मनी में आपके भविष्य के लिए मार्गदर्शक है। निम्नलिखित पृष्ठों पर आपको सबसे महत्वपूर्ण बातें मिलेंगी जो आपको एक सफल शुरुआत करने के लिए जानना आवश्यक है।

 

अध्ययन या प्रशिक्षण?

जर्मन विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की योग्यताओं की दुनिया भर में मांग है। भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को समृद्ध माना जाता है। एक अंतरराष्ट्रीय पृष्ठभूमि वाले छात्र के रूप में, इसलिए आपका हमेशा स्वागत किया जाएगा। दरअसल, जर्मन व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रणाली को भी दुनिया भर में अनुकरणीय माना जाता है। तथाकथित दोहरी प्रणाली के तहत, आप व्यावसायिक कॉलेज में दाखिला लेने के साथ-साथ सीधे किसी कंपनी में कोई पेशा सीख सकते हैं। इसलिए आप अपने प्रशिक्षण के दौरान भी पेशेवर अनुभव प्राप्त करते हैं। अपना पैसा कमाते हैं और काम की दुनिया में अपना पहला कदम रखते हैं। अन्य पेशे विशेषज्ञ व्यावसायिक कॉलेजों में सीखे जा सकते हैं।