नर्सिंग

नर्सिंग

नर्सिंग

नर्सिंग में दोहरे डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष है। इसे पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को स्वचालित रूप से जर्मनी में एक पंजीकृत नर्स का दर्जा प्राप्त हो जाता है। यह पाठ्यक्रम एक सामान्य नर्सिंग पाठ्यक्रम है। डिग्री के साथ उम्मीदवार हर जगह काम कर सकता है, यानी वृद्ध नागरिकों की देखभाल के लिए चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ सामान्य अस्पतालों में भी। पाठ्यक्रम के संबंध में सामान्यवादी व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम वृद्धावस्था देखभाल, स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल और बच्चों की नर्सिंग के तत्वों को जोड़ता है। जिससे स्नातक "नर्सिंग विशेषज्ञ" के पेशेवर शीर्षक के साथ कार्यक्रम पूरा करता है। उम्मीदवारों के पास पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आगे की पढ़ाई का विकल्प चुनने का विकल्प भी होता है। उदाहरण के लिए किसी विशेष क्षेत्र जैसे कि बाल देखभाल, शल्य चिकित्सा देखभाल या आपातकालीन देखभाल में विशेषज्ञता हासिल करने का लक्ष्य होता है। कार्यक्रम से सफलतापूर्वक स्नातक होने के बाद प्रत्येक प्रतिभागी को प्रशिक्षण भागीदार के साथ प्लेसमेंट की गारंटी दी जाती है।

 

पात्रता/योग्यता:-

1. हाई स्कूल (12वीं) पास

2. बी1 लेवल जर्मन (गोएथे सर्टिफ़िकट)

3. उम्र 18 से 34 तक।

 

जर्मनी को नर्सों की जरूरत है:

जर्मनी में उत्कृष्ट जीवन स्थितियों के कारण जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा बुढ़ापे तक पहुँच गया है। हालाँकि, बढ़ती जीवन प्रत्याशा और वृद्ध समाज के साथ, अपने पेशेवर करियर की शुरुआत करने वाले युवाओं की संख्या के साथ पेशेवर नर्सिंग की मांग बढ़ गई है। चिकित्सा देखभाल बढ़ रही है। जर्मनी में एक स्थिर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है। फिर भी नर्सिंग पेशेवरों की मांग बहुत अधिक है और उनका योगदान पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग व्यवसायों में बढ़ती मांग के लिए अस्पताल, नर्सिंग होम सुविधाएं हमेशा विभिन्न स्तरों की योग्यता वाले नर्सिंग कर्मियों की तलाश में रहती हैं। अगले वर्षों में यह मांग बढ़ने का अनुमान है। क्या आप जर्मनी की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का हिस्सा बनना चाहेंगे? यहां आप स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अपना सुरक्षित भविष्य बना सकते हैं। नर्सिंग पेशा आपके के सुरक्षित भविष्य का प्रमाण है।

 

नर्सिंग क्षेत्र में कार्य:

एक नर्स के रूप में आप लोगों की देखभाल करेंगी और उनके जीवन के हर चरण में उनका सहयोग करेंगी, जिसमें जिम्मेदारी के कई क्षेत्र भी शामिल हैं 

पेशेंट केयर 

बाल चिकित्सा नर्सिंग (बच्चों की देखभाल)

जराचिकित्सा नर्सिंग (बुजुर्गों की देखभाल)


नर्सिंग क्षेत्र में आपके कार्यों में आंतरिक रोगी और बाह्य रोगी उपचार का स्वतंत्र अवलोकन, मार्गदर्शन, समर्थन और देखभाल शामिल होगी। इसके अतिरिक्त आप नर्सिंग के निर्देशों का दस्तावेजीकरण और मूल्यांकन भी कर सकते हैं और चिकित्सा कार्यो में सहायता कर सकते हैं। हालाँकि, यह विशेषज्ञता और योग्यता पर निर्भर करेगा। नर्सिंग स्टाफ का सदस्य होने के साथ-साथ आप मरीज के परिवार के एक सक्षम सदस्य भी हैं।