नर्सिंग आऊसबिल्डुंग के लिए चाहिए बी 1 सर्टिफिकेट

नर्सिंग आऊसबिल्डुंग के लिए चाहिए बी 1 सर्टिफिकेट

नर्सिंग आऊसबिल्डुंग के लिए चाहिए बी 1 सर्टिफिकेट


जयपुर. जर्मनी में नर्सिंग आऊसबिल्डुंग के लिए मुख्य रूप से न्यूनतम कक्षा बारह 50 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ पास होनी चाहिए। इसके लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष है। इसका स्टाईपेंड 1000 से 1200 यूरो रहता है। इसके साथ ही जर्मन भाषा का बी 1 का इंटरनेशनल सर्टिफिकेट होना चाहिए। जो गोयथे, टेल्क या ईसीएल का होना चाहिए। बी 2 वहां जाकर भी कर सकते है। बी 2 का सर्टिफिकेट नर्स के रूप में पूरी तरह से काम करने के लिए जरूरी होता है। बी 2 भारत से भी करके जा सकते है। इसे जर्मन भाषा की अच्छी जानकारी के रूप में जाना जाता है जो बुजुर्गों और मरीजों की बात सुनने और उनसे बात करने के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही नर्सिंग क्षेत्र में भविष्य में काम करने के लिए भी अनिवार्य है। नर्सिंग स्पेशलिस्ट के प्रशिक्षण का समय 3 साल का रहता है। 

जर्मनी में बुजुर्ग आबादी अधिक होने के कारण ओल्ड एज होम की संख्या अधिक है। इसलिए जर्मनी को अपनी बुजुर्ग आबादी का ध्यान रखने के लिए नर्सिंग स्पेशलिस्ट की बहुत अधिक आवश्यकता है। नर्सिंग स्पेशलिस्ट की कमी को पूरा करने के लिए जर्मनी भारत सहित दुनिया के कई देशों से युवाओं को आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के माध्यम से बुला रहा है। भारत से भी बड़ी संख्या में युवा नर्सिंग में कॅरिअर बनाने के लिए जर्मनी जा रहे है लेकिन अभी दक्षिण भारत के युवाओं की संख्या अधिक है। नर्सिंग फील्ड में जर्मनी की ओर से फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स और बायोलॉजी के छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है लेकिन कला और वाणिज्य के छात्र भी इसे ज्वॉइन कर सकते है। 

जर्मनी में नर्सिंग क्षेत्र में अच्छे कॅरिअर के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप ई लैंग्वेज स्टूडियो जर्मन स्पीकर्स क्लब से 7597559400 और 7240061884 पर संपर्क कर सकते है।