Germany Education System

Germany Education System

Germany Education System

 

छह से 15 वर्ष के सभी बच्चों को प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में पूरे समय उपस्थित रहना चाहिए। जर्मन स्कूली शिक्षा आमतौर पर 18 साल में समाप्त होती है। जर्मनी शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी है।

 

जर्मनी में स्कूल सिस्टम क्या है?

एक बार जब आपके बच्चे छह वर्ष के हो जाएं, तो उन्हें स्कूल जाना आवश्यक है, क्योंकि जर्मनी में स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य है। अधिकांश जर्मन स्कूल राज्य द्वारा चलाए जाते हैं और आपके बच्चों से इसमें भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, निजी और अंतर्राष्ट्रीय स्कूल भी हैं जो फीस लेते हैं।

 

वर्तमान शिक्षा प्रणाली क्या है?

वर्तमान शिक्षा प्रणाली की मूल्यांकन पद्धति में सिर्फ विद्यार्थियों का ही मूल्यांकन किया जाता है। उन्हें कैसी शिक्षा मिली इसका कोई प्रमाण नहीं होता। जिसके चलते दी जा रही शिक्षा में उत्तरोत्तर सुधार की प्रक्रिया बाधित होती है और सफलता या असफलता का ठीकरा सिर्फ विद्यार्थियों पर ही फोड़ा जाता है।

 

जर्मनी में स्कूल कितने बजे खत्म होता है?

कक्षाएं आम तौर पर सुबह 7:30 और 8:15 के बीच शुरू होती हैं और दोपहर 12 बजे से 1:30 बजे के बीच समाप्त हो सकती हैं। कक्षा की अवधि आम तौर पर 45 मिनट लंबी होती है और बीच में एक छोटा ब्रेक होता है। हालाँकि, हाल के वर्षों में कुछ स्कूलों (गैंज़टैगस्चुले) ने लंबे दिनों की पेशकश शुरू कर दी है।

 

जर्मनी शिक्षा के लिए क्यों प्रसिद्ध है?

जर्मनी समग्र रूप से शिक्षा को बहुत महत्व देता है और यह देश में देखी जाने वाली उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा में परिलक्षित होता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र अंग्रेजी-भाषा पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तावित शिक्षा की उत्कृष्ट गुणवत्ता का अनुभव कर सकते हैं। बदलती व्यावसायिक दुनिया के अनुरूप डिग्री पाठ्यक्रमों को लगातार अद्यतन किया जाता है।

 

क्या जर्मनी में पढ़ाई फ्री है?

यदि आप जर्मनी में अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्नातक और मास्टर कार्यक्रमों के लिए ट्यूशन फीस नहीं लेते हैं (सिवाय इसके कि आप मास्टर डिग्री हासिल करने की योजना बना रहे हैं जो आपके द्वारा अध्ययन किए गए विषय से अलग विषय पर केंद्रित है) एक स्नातक छात्र)।

 

जर्मनी में एक छात्र को कितना पैसा चाहिए?

डीएएडी आंकड़ों के अनुसार, जर्मनी में एक छात्र के लिए औसत मासिक जीवन व्यय 867 यूरो (864 यूएसडी) है। इस प्रकार, वार्षिक जीवन व्यय की गणना 10,368 यूरो प्रति वर्ष या 10,334 अमरीकी डालर प्रति वर्ष के रूप में की जा सकती है। यह यूके, स्विट्जरलैंड, डेनमार्क आदि सहित अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में काफी कम है।

 

क्या मैं 12वीं के बाद जर्मनी में फ्री में पढ़ाई कर सकता हूं?

जर्मनी दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां आप अपनी राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना मुफ्त में अध्ययन कर सकते हैं।

 

जर्मनी में पढ़ाई करना कैसा लगता है?

जर्मनी में पढ़ाई के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप दुनिया भर के लोगों से मिलते हैं, विभिन्न संस्कृतियाँ सीखते हैं, और दोस्ती बनाते हैं , सबसे महत्वपूर्ण बात यह है। दुनिया भर के छात्रों की नज़र अध्ययन स्थल के रूप में जर्मनी पर है। यह देश छात्रों के लिए पूर्ण प्रामाणिक पैकेज प्रदान करता है।

 

मुझे जर्मनी में फ्री एडमिशन कैसे मिल सकता है?

जर्मनी में केवल सार्वजनिक विश्वविद्यालय ही निःशुल्क ट्यूशन प्रदान करते हैं । निजी विश्वविद्यालय काफी महंगे हैं और आमतौर पर छात्रवृत्ति प्रदान नहीं करते हैं। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी शिक्षा की गुणवत्ता कम है। इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाना कठिन हो सकता है क्योंकि आप उम्मीदवारों के एक विस्तृत समूह के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

 

जर्मनी में स्टूडेंट की सैलरी कितनी होती है?

जर्मनी में न्यूनतम वेतन लगभग 9 € प्रति घंटा है। उच्च-कुशल छात्र पद 11-20 € प्रति घंटे तक उच्च वेतन सीमा की पेशकश कर सकते हैं। बच्चों की देखभाल, खानपान, और कैफे या रेस्तरां में काम करने जैसी अतिरिक्त नौकरियों में ज्यादातर न्यूनतम भुगतान होता है।

 

जर्मनी के लिए 12वीं में कितना प्रतिशत चाहिए?

आपको 12वीं कक्षा की स्कूल परीक्षा में न्यूनतम 50-60% अंक चाहिए। जर्मन सार्वजनिक विश्वविद्यालय में जर्मन माध्यम डिग्री पाठ्यक्रम करने के लिए आपको जर्मनी में जर्मन भाषा सीखने में रुचि विकसित करनी होगी। यदि आप अंग्रेजी माध्यम पाठ्यक्रम चुनते हैं, तो बी2 स्तर पर अंग्रेजी दक्षता आवश्यक है।

 

क्या जर्मनी में पार्ट टाइम जॉब पाना आसान है?

साथ ही, चूंकि जर्मनी की अर्थव्यवस्था मजबूत है, इसलिए अंशकालिक काम करने से छात्रों को लाभ होगा । अंतर्राष्ट्रीय छात्र निम्नलिखित कारकों पर विचार करने के बाद जर्मनी में अंशकालिक नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं: काम के घंटे: छात्र एक वर्ष में 120 पूरे दिन या 240 आधे दिन काम कर सकते हैं।

 

क्या मुझे जर्मनी में पढ़ने के लिए जर्मन भाषा चाहिए?

हालाँकि जर्मन सीखे बिना जर्मनी में अध्ययन करना निश्चित रूप से संभव है , दूसरी भाषा बोलना अभी भी एक शानदार कौशल है जो विदेश में आपके अध्ययन के अनुभव को बढ़ाएगा! यदि आप विदेश में रहते हुए अपने जर्मन कौशल को निखारने के लिए उत्सुक हैं, तो ऐसा करने के कई अवसर हैं।