अधिक से अधिक युवाओं को बुला रहा है जर्मनी

अधिक से अधिक युवाओं को बुला रहा है जर्मनी

अधिक से अधिक युवाओं को बुला रहा है जर्मनी


यूरोप का शक्तिशाली देश जर्मनी इस समय युवाओं को बुला रहा है। अपने यहां पेशेवर युवाओं और श्रमिकों की कमी से जूझ रहा यह देश न केवल युवा छात्रों को बल्कि श्रमिकों, कर्मचारियों और प्रोफेशनल्स को भी जोर शोर से बुला रहा है। दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होने के कारण यहां रोजगार के अवसरों की भरमार हैं। 

अपनी कर्मठता और मेहनत के लिए पहचाने जाने वाले भारतीय भी इसका लाभ उठा रहे है। जर्मनी में इस समय भारतीय छात्रों की संख्या 42 हजार से अधिक हो गई है तो आईटी सेक्टर से लेकर मेडिकल के प्रोफेशन में भी भारतीयों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अगले कुछ सालों में जर्मनी के कई शहरों के कई इलाके अगर भारतीयों की अधिक संख्या होने के कारण पहचाने जाने लगे तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। भारतीयोें की वहां बढ़ती संख्या का एक बड़ा कारण यह भी है कि भारतीय कई भाषाओं को सीखने में रूचि दिखाते है और काम को चुनौती के रूप में लेते है। इस कारण हर छह माह में जर्मन भाषा जानने वाले भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ रही है क्योंकि उन्हें जर्मनी में मौजूद असीमित अवसरों की जानकारी हो गई है और वह इसका फायदा उठाना चाहते है। इसलिए भारत में बड़ी संख्या में युवा जर्मन भाषा सीख रहे है। 

जर्मनी में जर्मन लैंग्वेज में ही अधिकतर कार्य होता है। इसलिए वहां जर्मन भाषा जानने वाले वर्कर की अधिक आवश्यकता है। जर्मन भाषा की जानकारी होने के केवल जर्मनी ही नहीं बल्कि स्विटजरलैंड, ऑस्ट्रिया, लाइस्सेटाइन, लक्जमबर्ग में भी रोजगार और कॅरिअर के असीमित अवसर मिलते है। यूरोप का बड़ा देश होने के कारण जर्मनी में अकेले नर्सिंग के क्षेत्र में ही लाखों पद रिक्त है। इसी तरह सर्विस सेक्टर में भी लाखों युवाओं की आवश्यकता है लेकिन इन पदों को भरने के लिए आवश्यकता योग्यताओं के साथ जर्मन भाषा की अच्छी जानकारी भी जरूरी है। जर्मन भाषा पर अच्छी पकड़ के साथ प्रोफेशनल डिग्री और अनुभव जर्मनी में आपको अच्छे अवसर दिला सकता है। 

जर्मनी में मौजूद अवसरों के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप ई लैंग्वेज स्टूडियो जर्मन स्पीकर्स क्लब से 7597559400 और 7240061884 पर संपर्क कर सकते है।