ओल्ड एज होम के लिए अब शॉर्ट टर्म आऊसबिल्डुंग

ओल्ड एज होम के लिए अब शॉर्ट टर्म आऊसबिल्डुंग

ओल्ड एज होम के लिए अब शॉर्ट टर्म आऊसबिल्डुंग

जयपुर. जर्मनी में रोजगार और पढ़ाई का समन्वित कार्यक्रम आऊसबिल्डुंग अब एक वर्ष वाला भी उपलब्ध है। इसके माध्यम से युवा विद्यार्थी अपना 2 साल का समय बचा सकते है। 1 वर्ष का प्रशिक्षण और पढ़ाई करने के बाद वे सीधे जॉब ज्वाइन कर अपना कॅरिअर बना सकते है। इससे एक तो उनका समय बचेगा और वह अपनी आय भी बढ़ा सकेंगे। लेकिन यह सिर्फ उनके लिए ही होगा जो केवल ओल्ड एज होम में काम करने के लिए फिट होंगे। इसे शॉर्ट टर्म आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के रूप में तय किया गया है। केवल ओल्ड एज होम में काम करने वाले पेशेवरों की कमी को दूर करने के लिए ही इसे बनाया गया है। 

इसमे एक साल प्रशिक्षण लेने के दौरान 900 से 1000 यूरो मिलेंगे। एक साल प्रशिक्षण सफलतापूर्वक लेने के बाद ओल्ड एज होम में ही नियुक्ति मिलेगी और संबंधित पेशेवर को 3000 यूरो प्रति माह मिलेंगे। काम का अनुभव होने के बाद इसमे बढोत्तरी भी होती रहेगी। यह एएनएम की तरह का कोर्स रहेगा लेकिन इसमे केवल ओल्ड एज होम में ही काम कर सकेंगे। इस प्रशिक्षण में ओल्ड एज होम में काम करने की क्या-क्या आवश्यकता रहती है इस बारे में बताया और सिखाया जाएगा।  

ओल्ड एज होम में काम करने के लिए बहुत शांति और धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। संबंधित व्यक्ति जो इस तरह का कार्य करना चाहता है उसमे सेवा भाव होना बहुत जरूरी होता है। बडे़ बुजुर्गों के प्रति संवेदना, सम्मान और देखभाल की भावना उसमे होनी ही चाहिए। इसके लिए इंटरव्यू लेने वाले न केवल आपकी शिक्षा की जानकारी लेंगे बल्कि आपके व्यक्तित्व को भी परखेंगे। इसमे भी जर्मन भाषा का बी 1 का इंटरनेशनल सर्टिफिकेट होना जरूरी है। यह शॉर्ट टर्म आऊसबिल्डुंग विशेषकर उनके लिए ही है जो अपना कॅरिअर ओल्ड एज होम सेक्टर में बनाना चाहते हैं।