आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के है कई लाभ

आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के है कई लाभ

आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के है कई लाभ



विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी के आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के कई लाभ है। यूरोप का शक्तिशाली देश होने के कारण जर्मनी में कॅरिअर निर्माण की काफी संभावनाएं है। जर्मनी का आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस प्रोग्राम में शामिल होकर युवा अपना कॅरिअर बेहतर बना सकते है। इसके माध्यम से प्रशिक्षण और अध्ययन दोनों काम होते है। कक्षा 12 पास करने और 18 वर्ष का होने के बाद इसे ज्वाइन किया जा सकता है। इसके लिए जर्मन लैंग्वेज का बी 1 का इंटरनेशनल एग्जाम पास करना भी जरूरी है जो गोयथे, टेल्क और ईसीएल तीनों में से किसी एक का हो सकता है। इसमे ध्यान देने की बात यह है कि इनका सर्टिफिकेट एक साल ही वैलिड रहता है। इसलिए सर्टिफिकेट मिलते ही अप्लाई कर देना चाहिए ताकि समय और धन की बचत हो। 

अब आते है आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम के मिलने वाले फायदों पर, इसमे सबसे बड़ा फायदा यह है कि पढ़ाई और प्रशिक्षण के इस एकीकृत कार्यक्रम में पहले महीने से ही स्टाईपेंड मिलने लग जाता है। इस स्टाईपेंड से युवा न केवल अपना खर्चा निकाल सकते है बल्कि बचत कर घर भी भेज सकते है। दूसरा लाभ यह है कि आपको कहीं भी प्रशिक्षण लेने के लिए पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है बल्कि आपको स्टाईपेंड के साथ साथ विश्व स्तर का प्रशिक्षण और पढ़ाई  भी मिल रही है। बहुत सी जगह काम सीखने और पढ़ने के लिए पैसा खर्च करना ही पड़ता है। विश्व के प्रमुख विकसित देशों में से एक जर्मनी में पढ़ने के लिए लाखों युवा धन खर्च कर जाते है वहीं आऊसबिल्डुंग प्रोग्राम में प्रशिक्षण और पढ़ाई दोनों का लाभ मिल जाता है। इसका लाभ उठाने की एक सबसे बड़ी शर्त यह है कि आपकी जर्मन भाषा का स्तर अच्छा होना चाहिए। जर्मन भाषा की अच्छी जानकारी आपके अच्छे कॅरिअर के निर्माण की गारंटी है।       

इसके बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आप ई लैंग्वेज स्टूडियो जर्मन स्पीकर्स क्लब से 7597559400 और 7240061884 पर संपर्क कर सकते है।