जर्मनी में यह नौकरियां मिलती है सबसे अधिक

जर्मनी में यह नौकरियां मिलती है सबसे अधिक

जर्मनी में यह नौकरियां मिलती है सबसे अधिक

कुशल श्रमिक और पेशेवर कर सकते है आवेदन 

जयपुर। यूरोप के सबसे शक्तिशाली देश और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले जर्मनी में इस समय कुशल श्रमिकों और पेशेवरों की बहुत अधिक कमी है। एक अनुमान के अनुसार यहां 20 लाख से अधिक स्किल्ड लोगों की कमी है। इनमे इंजीनियर, ट्रक डाइवर, नर्स, आईटी एक्सपर्ट, कारीगर, मिस्त्री आदि शामिल है। इस देश में अब नौकरियां पाना  आसान हो गया है बशर्ते आपके पास जर्मन भाषा के बी 1 का प्रमाण पत्र हो।  

इंजीनियरिंग क्षेत्र में ऑटोमेशन, कार इंजीनियर, आर्किटेक्चर, सिविल इंजीनियरिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी, एआई और इंडस्ट्री शामिल है। जर्मनी में प्रत्येक इंजीनियर का सरकार के पास पंजीकरण होता है। यहां इंजीनियर का वेतन 4400 यूरो महीना है जो टैक्स और अन्य सोशल सिक्युरिटी की कटौती होने के बाद 2800 यूरो मिलते है जो जर्मनी में औसत वेतन से अधिक है।   

इसी तरह यहां ट्रक ड्राइवर्स की भी काफी आवश्यकता है। इसके लिए यूरोपीय संघ (ईयू) या यूरोपीय आर्थिक संघ (ईईए) के देशों से कामर्शियल ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त और जर्मन भाषा बी 2 के स्तर की जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा नियमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अपने देश का लाइसेंस भी ले जा सकते है लेकिन 6 माह में जर्मनी का ट्रक ड्राइवर लाइसेंस प्राप्त करना होगा। जर्मनी में ट्रक ड्राइवर को प्रति माह 2700 यूरो मिलते है और टैक्स और अन्य सोशल सिक्युरिटी की कटौती होने के बाद 1870 यूरो मिलते है। 

आईटी एक्सपर्ट की भारी डिमांड

जर्मनी को आईटी एक्सपर्ट्स की काफी जरूरत है। साफ्टवेयर डवलपमेंट, साइबर सिक्युरिटी, डेटा साइंस, एप्लीकेशन मैजेजमेंट इन क्षेत्रों में अधिक आवश्यकता है। इसके साथ ही प्रोग्रामिंग के क्षेत्रों में जावा, पायथन, एसक्यूएल और सी लैंग्वेज के जानने वालों की अधिक मांग है। आईटी एक्सपर्ट वालों को यहां 6000 यूरो प्रति माह मिलते है। टैक्स और अन्य सोशल सिक्युरिटी की कटौती होने के बाद 3600 यूरो मिलते है जो औसत से अधिक कमाई है।  

नर्सिंग का फील्ड काफी बड़ा

यहां नर्सिंग का फील्ड काफी बड़ा है। इसके लिए न्यूनतम जर्मन भाषा का बी 1 का स्तर होना चाहिए बाद में बी 2 के स्तर की आवश्यकता रहती है। नर्स का शुरूआती वेतन 2500 से 3000 यूरो रहता है अगर ये 2500  जो टैक्स और सोशल सिक्युरिटी कटौती होने के बाद 1750 यूरो होता है अगर इससे ज्यादा है तो उसी हिसाब से टैक्स कटकर ही मिलेगा आपका वेतन। नर्स की नौकरी चाहने वाले विश्वास योग्य होने चाहिए और उनके देश का पुलिस क्लीयरेंस होना चाहिए। 

मिस्त्री के जॉब्स 

इस श्रेणी में यूरोपीय संघ से बाहर के व्यक्तियों को जॉब ऑफर की जरूरत होती है। मिस्त्री का काम करने वाले को अपनी डिग्री और कार्य को एजेंसी से प्रमाणित करवाने की आवश्यकता होती है। जर्मनी में धातुओं का काम करने वाले प्लम्बरों, कंक्रीट और स्टील का कार्य करने वाले, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रिक इंजीनियरों, फर्श बनाने वाले, इमारते साफ करने वालों की मांग है। इनका मासिक वेतन 3000 यूरो रहता है। टैक्स और अन्य सोशल सिक्युरिटी कटौती होने के बाद 2000 यूरो रहता हैं।    

जर्मनी में काम करने के लिए जर्मन भाषा का न्यूनतम स्तर बी 1 होना जरूरी है। साथ ही यहां काम करने की इच्छा रखने वालों के लिए बहुत सारा पेपर वर्क भी करना होता है।  इसके लिए पेशेवरों को तैयार रहना चाहिए।

जर्मन भाषा सीखने और जर्मनी जाने के लिए भारत में जर्मन स्पीकर्स क्लब या E language स्टूडियो या किसी भी इंस्टीटयूट से भाषा सीख कर अंतरराष्ट्रीय स्तर का डिप्लोमा प्राप्त किया जा सकता है। इसके बारे में और जानकर लेनी हो तो+91 7597559400 पर जानकारी ली जा सकती है।